नई दिल्ली। भारत को स्वास्थ्य के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, अपोलो म्यूनिक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ने आज एक व्यापक कैंसर योजना iCan को लॉन्‍च किया। यह एक आजीवन कवरेज योजना है और क्‍लेम के बाद भी साल दर साल वार्षिक रिन्‍यूअल पॉलिसी के साथ आती है। इस योजना में न केवल कैंसर संबंधी मेडिकल खर्चों को कवर किया जाता है, बल्कि यह रोगी के साथ-साथ परिवार को भी कैंसर की सभी स्‍टेजेज में संपूर्ण फाइनेंशियल सिक्‍युरिटी प्रदान करती है।

यह विशिष्ट और अभिनव कैंसर योजना शुरुआती और एडवांस दोनों स्‍टेज में कैंसर के सभी रूपों को कवर करती है। स्‍टैंडर्ड प्‍लान के अलावा, जिसमें केमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट जैसे पारंपरिक उपचार शामिल हैं, यह पॉलिसी प्रोटॉन बीम थेरेपी, हार्मोनल थेरेपी, स्टेम सेल प्रत्यारोपण, इम्यूनोथेरेपी जैसे एडवांस उपचारों को प्राप्‍त करने का वैकल्पिक लाभ भी देती है। इस योजना में क्रिटीकेयर और फैमिलीकेयर जैसी खूबियां भी हैं जिसमें पॉलिसीधारक को सम इंश्‍योर्ड का 60% कैंसर की पहचान होने पर लम्‍पसम पेमेंट के रूप में मिलता है और एडवांस स्‍टेजेज की पहचान होने या कैंसर के दोबारा उभरने पर 100% सम इंश्‍योर्ड मिलता है। यह अस्‍पताल में भर्ती होने के खर्च के अलावा है। यह आजीवन नवीकरण भी प्रदान करता है जो पॉलिसीधारक को स्वास्थ्य स्थिति या पॉलिसीधारक के क्‍लेम्‍स के बावजूद भी कवर करता है।

इस योजना की घोषणा के दौरान, अपोलो म्यूनिक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एंटनी जैकब ने कहा कि, “बदलती जीवनशैली के साथ, उन लोगों की संख्‍या में हमें वृद्धि देखने को मिली है जिन्‍हें कैंसर हुआ है। हर साल 7 लाख से अधिक भारतीय कैंसर रोगियों के रूप में पंजीकृत होते हैं और आज कैंसर से पीड़ित भारतीयों की अनुमानित संख्या लगभग 2.5 मिलियन है। इस तरह के आंकड़ों को देखकर लगता है कि शायद कैंसर पॉलिसी पर विचार करना समय की जरूरत है।” उन्होंने यह भी कहा कि, “हमने तीन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस योजना की परिकल्‍पना की है – i) कैंसर का आर्थिक बोझ परिवारों की उच्च लागत प्रबंधित करने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, और उन्हें गरीबी की तरफ धकेलता है ii) एडवांस उपचार की लागत, यदि व्यक्ति कैंसर की अंतिम अवस्था में पहुंचता है, iii) कैंसर उपचार अक्सर लंबा और महंगा होता है। iCan के लॉन्च के साथ, हमने ग्राहक केंद्रित सुविधाओं की पेशकश की है जैसे परिवार को सहयोग, अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में सहयोग और आजीवन रिन्‍यूअल सहित कई अन्‍य खूबियां। यह एक “फ्‍यूचर रेडी” उत्पाद है जो एडवांस उपचारों को कवर करता है, जबकि परिष्कृत संज्ञानात्मक प्रणालियों का उपयोग करके सेकंड ओपिनियन भी देता है जैसे कि ओन्कोलॉजी के लिए आईबीएम वाटसन का इस्‍तेमाल लोगों को उपचार के लिए निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। हम अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने की उम्मीद करते हैं और हमें पूरा भरोसा है कि iCan इस विशिष्ट पेशकश के माध्यम से बड़े पैमाने पर समुदायों में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा।”

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